सोना 1000 रुपये हुआ सस्ता, चांदी के दाम में भी आई 2000 रुपये की कमी

केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम के कपाट उद्घाटन के अवसर पर रहेंगे मौजूद। कांग्रेस पार्टी चुनावी सभा ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला का दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित मतदाताओं को एक-एक वोट के महत्व के बारे में किया जागरूक उत्तराखंड : बाबा केदार की पंचमुखी डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से दूसरे पड़ाव फाटा को प्रस्थान हुई हापुड़ के स्कूलों में अग्निशमन विभाग ने चलाया प्रशिक्षण अभियान शाहजहांपुर : चुनाव में लगेंगे वाहन, सफर करना होगा मुश्किल ईडी रिमांड 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हाथरस में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से शुरू गर्ल्स होस्टल में आया सांप का जोड़ा छात्राओं में फैली दहशत मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल ने लाडवा में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया भिवानी जिला के कस्बा बहल में भाजपा की विजय संकल्प रैली का आयोजन भाजपा प्रत्याशी आर.के सिंह ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया किया CCTV कैमरे में कैद हुआ अवैध संबंध और नशे वाला दूध आज का राशिफल भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन

सोना 1000 रुपये हुआ सस्ता, चांदी के दाम में भी आई 2000 रुपये की कमी

Anjali Yadav 04-06-2021 12:59:20

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

 

नई दिल्ली: सोने-चांदी की कीमतों में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली है. पिछले सत्र में तेज गिरावट के बाद आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में फिर से गिरावट दर्ज की गई. एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.10% गिरकर 48,627 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जबकि चांदी 0.21% की गिरावट के साथ 70,663 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है. इस गिरावट के बाद 2 दिन में ही सोना 1,000 रुपये सस्ता हो गया. 

पिछले सत्र में, भारत में सोने की दरों में 2% यानी 950 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई थी, जबकि चांदी 2.5% यानी 1,800 प्रति किलोग्राम गिर गई थी. वैश्विक बाजारों में अमेरिकी बॉन्ड में गिरावट के बाद सोने की दरें 2 सप्ताह के निचले स्तर पर आ गईं. पिछले सत्र में 2% की गिरावट के बाद हाजिर सोना 0.4% गिरकर 1,862.68 डॉलर प्रति औंस हो गया. 
सोने-चांदी की कीमतें (Gold-Silver Price Today, 4 June 2021)आज सोने की कीमतों में 0.10% की कमी आई, जिसके बाद 10 ग्राम गोल्ड का भाव 48,627 रुपयेपर आ गया, जबकि चांदी 0.21% की गिरावट दर्ज की गई. जिसके MCX पर चांदी
70,663 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है. 

 

आज है सस्ता सोना खरीदने का मौका 
आज भी आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की तीसरी सीरीज के तहत सस्ते में सोना खरीद सकते हैं. यह स्कीम 31 मई को शुरु हुई थी और लगातार 5 दिनों तक चलेगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने गोल्ड बॉन्ड स्कीम की तीसरी सीरीज के लिए इश्यू प्राइस 4,889 रुपये प्रति ग्राम तय किया है. बता दें 10 ग्राम सोने के लिए आपको 48,890 रुपये खर्च करने होंगे. 



इस तरह चेक करें शुद्धता 
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :